• Tech News

    Ration Card Ekyc Status Kaise Check Kare : इस तारीख से पहले तुरंत करा लें अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा लाभ

    Ration Card Ekyc Status Kaise Check Kare : इस तारीख से पहले तुरंत करा लें अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा लाभRation Card Ekyc Status Kaise Check Kare : इस तारीख से पहले तुरंत करा लें अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा लाभ

    Ration Card Ekyc: आज देश में ऐसे गरीब लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है, जिन्हें दो वक्त का खाना ठीक से नहीं मिल पाता है. हर साल देश में कई लोग भूख से मर रहे हैं. इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है. भारत सरकार देश के करोड़ों गरीब लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ दे रही है. केंद्र सरकार कोविड के समय से ही देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ दे रही है. देश में भारत सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाने वालों के लिए एक जरूरी खबर है. मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठाने वाले लोगों को जल्द से जल्द योजना में अपना ई-केवाईसी करा लेना चाहिए. सरकार ने इसके लिए एक डेडलाइन दी है. अगर आप 30 सितंबर 2024 तक राशन कार्ड में अपना ई-केवाईसी नहीं कराते हैं. इस स्थिति में आपको मुफ्त राशन सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा. इस कारण आपको 30 सितंबर 2024 से पहले जल्द से जल्द योजना में अपना ई-केवाईसी करवा लेना चाहिए।


    राशन कार्ड में ई-केवाईसी करवाने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। राशन कार्ड में ई-केवाईसी करवाने के लिए आपको परिवार के सभी सदस्यों के साथ नजदीकी राशन की दुकान पर जाना होगा।


    इस दौरान आपको अपने साथ राशन कार्ड, उसकी कॉपी और आधार कार्ड भी ले जाना होगा। दुकान पर जाकर आपको राशन डीलर से मिलना होगा और बताना होगा कि आपको राशन कार्ड में अपना ई-केवाईसी करवाना है।


    इसके बाद राशन डीलर परिवार के सभी सदस्यों के POS मशीन में फिंगरप्रिंट लेकर ई-केवाईसी करेगा। इस आसान तरीके से आप आसानी से राशन कार्ड में अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं।


    Ration Card Ekyc Status Check.https://nfsa.gov.in/
    Guide Video.

    तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृपया हमें कमेंट करके अपना सुझाव जरूर दे और अगर आप हमारे ब्लॉग पर नए हैं तो ब्लॉग को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको सभी लेटेस्ट पोस्ट की अपडेट आपको मिल सकें और अगर पोस्ट अच्छी लगे दोस्तों लाइक और शेयर करें आइए मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में.


    No comments